अर्थव्यवस्था

दुनिया के ऐसे देश जो देते हैं मुफ्त में जमीन और घर निर्माण के लिए करते है लाखों रुपयों की सहायता

दुनिया के ऐसे देश जो देते हैं मुफ्त में जमीन और घर निर्माण के लिए करते है लाखों रुपयों की सहायता

दुनिया के ऐसे देश जो देते हैं मुफ्त में जमीन और घर निर्माण के लिए करते है लाखों रुपयों की सहायता

Photo

इस दुनिया में हर एक इंसान का एक सपना होता है कि उसका अपना घर हो, जिसमें अपने परिवार के साथ देखे गये हसीं सपनों को वो पूरा होता हुआ देखे। आजकल भारत के दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में जहां एक तरफ भीड़ बढ़ती ही जा रही है, वहीं कुछ देश ऐसे भी है, जो अपने नागरिकों के इस सपने को पूरा करने के लिए खुद आगे आते हैं, जिससे कि उनके यहां रहने वाले हर नागरिक को खुद का घर मिले। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे बताने जा रहे हैं, जो अपने नागरिकों को घर बनाने के लिए पैसों के साथ मुफ्त जमीन भी देते हैं:-

मर्ने, आयोवा
करीब 149 घर वाले इस देश में लोगों को बसाने के लिए यहां की सरकार कई कोशिशे कर रही है। यहां लोगों को फ्री ज़मीन देकर जनसंख्या को बढ़ाना। टू डील द सील के तहत मरीन हाउसिंग एंड डवलपमेंट काॅरपोरेशन यहां लोगों को 1200 स्कॉवर फीट ज़मीन बिल्कुल फ्री में देती है, बर्शते आपको उस पर 2 साल के अंदर घर ज़रूर बनाना होगा।

अलास्का, यूएसए
यूएसए में अलास्का यहाँ की आबादी बसाने के लिए इस तरह के ऑफर दे रहा है और लगातार कोशिशे कर रहा है। अलास्का राज्य की सरकार 1976 से यहां रहने वालों को परमानेंट फंड रिजर्व स्कीम के तहत इंसेंटिव देती आ रही है। ये अलास्का की तेल बिक्री से मिलने वाली रॉयल्टी होती है, जो सभी नागरिकों के बीच बांट दी जाती है। यहां रहने के लिए आपको सालाना एक लाख रुपए तक मिल सकते हैं। सामान्य दिनों में ये रकम औसतन 80 हजार रहती है लेकिन अच्छी रॉयल्टी मिलने पर यह रकम एक लाख रुपए सालाना मिल  जाती है।

डेट्रॉइट, मिशिगन
लेबर फोर्स की कमी से जूझ रहीं डेट्राइट की कुछ बड़ी कंपनियां युवाओं को न सिर्फ नौकरी दे रही हैं, बल्कि वह उन्‍हें यहां रहने पर इंसेंटिव भी दिया जा रहा हैं। डेट्राइट में मूव होने के बाद जब आप कोई घर किराए पर लेंगे, तो आपको पहले साल करीब 1 लाख, 60 हजार रुपए का रेंटिंग अलाउंस मिलेगा। इसके बाद सालाना आपको करीब 60 हजार रुपए मिलते रहेंगे। अगर यंहा कोई घर खरीदना चाहे तो 10 लाख रुपए का फोरगिवेबल लोन भी मिलेगा। अगर पहले से ही आपका यहां घर है, तो इसके रेनेवेशन के लिए तीन लाख रुपए तक प्राप्त होते हैं।

मार्क्‍वेट, कैंजस
अपने सपने को साकार करने के लिए मार्क्‍वेट किसी जन्नत से कम नहीं यहां के लोग खुद ऐसे लोगों को निमंत्रण भेजते हैं, जो यहां रहने के इच्छुक होते हैं। फ्री ज़मीन के लालच में कई लोग यहां का रूक जाते हैं, जिसकी वजह से ज़मीन लेने के तुरंत बाद ही घर बनाना फायदे का सौदा होता है। जमीन मिलने के एक साल के अंदर उस पर आवास निर्माण करना होगा। निर्माण पूरा होने के बाद कम से कम एक साल तक उस घर में रहना होगा।

न्यू हेवेन, कनेक्टिकट
कनेक्टिकट के न्यू हेवेन शहर में परिवार के साथ रहने वाले लोगों के लिए यहां की सरकार ने फायदेमंद स्कीम्स शुरू की हैं। न्यू हेवेन में अगर परिवार के साथ रहते हैं तो यहां करीब 6 लाख रुपए एसिस्टेंटशिप के तौर पर मिलते हैं। इसका इस्तेमाल होम लोन की डाउन पेमेंट भरने और अन्य खर्चे उठाने के लिए किया जा सकता है।अपने घर में एनर्जी सेविंग्स अपग्रेड करवाएंगे, तो इसके लिए 20 लाख रुपए तक की मदद भी मिलेगी । यही नहीं, छात्रों को फ्री ट्यूशन दिया जाता है। सालाना एक लाख रुपए के इंसेंटिव भी छात्रों को मिलते हैं।

 सस्काचेवान, कनाडा
विदेशों में पढ़ना चाहते हैं, तो अमेरिका से सटे कनाडा का सस्काचेवान शहर आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। ज्यादा से ज्यादा कॉलेज स्टूडंट्स को अट्रैक्ट करने के लिए यहां की सरकार ने 2010 से एक स्कीम चलाई है। यहां की यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वालों को उनकी ट्यूशन फीस रिइंबर्श की जाती है, जो करीब 10 लाख 25 हजार रुपए तक वापस मिलती है। रिइंबर्समेंट पाने के लिए जरूरी है कि शहर की तरफ से प्री-अप्रूव्ड इंस्टीट्यूट्स से ही आपने ग्रैजुएशन किया हो, इसके साथ ही कम से कम छह महीने से  इस शहर में रहते  हों।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top